Home शिक्षा *MP के बाद अब UP में भी MBBS-इंजीनियरिंग हिंदी में, CM योगी बोले- पुस्तकों का हो रहा अनुवाद*

*MP के बाद अब UP में भी MBBS-इंजीनियरिंग हिंदी में, CM योगी बोले- पुस्तकों का हो रहा अनुवाद*

0
*MP के बाद अब UP में भी MBBS-इंजीनियरिंग हिंदी में, CM योगी बोले- पुस्तकों का हो रहा अनुवाद*

*MP के बाद अब UP में भी MBBS-इंजीनियरिंग हिंदी में, CM योगी बोले- पुस्तकों का हो रहा अनुवाद*

मध्य प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश दूसरा राज्य होगा, जहां मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में भी हाेगी. आज मुरादाबाद में “आर्यवीर एवं वीरांगना महासम्मेलन” में पहुंचे सीएम योगी ने कहा, सरकार पुस्तकों का अनुवाद करा रही है. अगले सत्र से प्रदेश के हर विवि, मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में भी होगी.

योगी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि, देश में गुलामी का कोई प्रतीक बाकी नहीं बचेगा, लेकिन साथ ही साथ देश की विरासत पर गौरव भी किया जाएगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मातृभाषा का सम्मान है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति फिर से भारत को विश्व गुरू के रूप में स्थापित करेगी. इसके साथ ही आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना देश को दुनिया की नंबर-1 अर्थव्यवस्था बनाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का यह हिस्सा बन चुका है कि अब इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई सभी भारतीय भाषाओं में भी होगी. इसलिए यूपी सरकार मेडिकल और इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम का हिंदी में अनुवाद करा रहे हैं. सीएम ने कहा कि यूपी में अगले सत्र से सभी पाठ्यक्रम हर विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में हिंदी में भी पढ़ने को मिलेंगे. बता दें कि, अभी मध्यप्रदेश ही देश का इकलौता ऐसा राज्य है, जिसने मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई इस सत्र से हिंदी में भी शुरू कराई है.

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज पूरी दुनिया भौतिकतावाद के पीछे भाग रही है. भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परंपरा ही लोगों के जीवन में परिवर्तन लाएगी. उन्होंने आयोजकों से आह्वान किया कि देश की ऋषि परंपरा को लेकर आगे बढ़ते रहें. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की सरकार देश की ऋषि-मुनि परपंरा और आध्यात्मिक व सांस्कृतिक विरासत पर आत्मगौरव की अनुभूति करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here