Home देश पंजाब के तरनतारन जिले में Pakistani Drone जब्त किया गया

पंजाब के तरनतारन जिले में Pakistani Drone जब्त किया गया

0
पंजाब के तरनतारन जिले में Pakistani Drone जब्त किया गया

Pragati Bhaarat:

पंजाब पुलिस ने शुक्रवार की रात तरनतारन जिले के खेमकरण गांव में भारत-पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा मार गिराए गए 5 किलो हेरोइन ले जा रहे एक Pakistani Drone को बरामद किया।

बीएसएफ के जवानों ने रोशन करने वाले बम दागे और उस ड्रोन को मार गिराया जो एक सफेद पैकेट में छिपाकर प्रतिबंधित सामग्री के साथ भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया था। खेमकरण में हरभजन बलेहर सीमा चौकी (बीओपी) के पास कुलदीप सिंह के खेत से शुक्रवार को पंजाब पुलिस और बीएसएफ कर्मियों की तलाशी में ड्रोन बरामद हुआ।

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी), भिखीविंड, प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि खेमकरण पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), एनडीपीएस अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

बीएसएफ ने 30 नवंबर को तरनतारन के वन तारा सिंह गांव में एक Pakistani Drone बरामद किया था. 28 नवंबर को बीएसएफ जवानों की गोली लगने के बाद यह एक खेत में गिर गया था। डीएसपी प्रीतिंदर सिंह ने कहा कि तलाशी के दौरान Pakistani Drone  को कांटेदार तार की बाड़ के पास एक खेत से बरामद किया गया था।

पुलिस और बीएसएफ ने कलश हवेली गांव में 28 नवंबर को 7.5 किलोग्राम हेरोइन के साथ एक और हेक्साकॉप्टर जब्त किया था। हेक्साकॉप्टर, जिसका वजन लगभग 20 किलोग्राम है, में भारी पेलोड ले जाने की क्षमता है और इसे एक खेप छोड़ने के बाद एक विशिष्ट स्थान पर लौटने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।

2021 में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम के बाद उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की कोशिशों में कमी आई है। हालांकि, अधिकारियों के अनुसार, दवाओं की तस्करी अभी भी नियमित रूप से की जा रही है।

जून, जुलाई और अगस्त के महीनों में घुसपैठ की सबसे ज्यादा कोशिशें होती हैं। यहां तक ​​कि उत्तरी कश्मीर के कई पहाड़ जो पारंपरिक घुसपैठ मार्गों पर पड़ते हैं, अभी भी बर्फ की चादर से ढके हुए हैं, अधिकारियों को डर है कि एक बार जब यह साफ हो जाएगा तो गतिविधि बढ़ जाएगी।

ट्रेकर्स का अड्डा?

बांगस घास के मैदानों के मार्ग में ट्रेकर्स भी अक्सर हाफरुदा और आस-पास के जंगलों का उपयोग करते हैं। “इससे पहले, लोग एलओसी के करीब के गांवों में आने से डरते थे, विशेष रूप से हफरुदा, हंगनकोट, फालमर्ग, शारकोटे, हरदुना में अक्सर चौकियां होती थीं। अब, उन्हें पिकनिक और लंच के लिए रुकते हुए देखा जा सकता है, ”हरदुना के एक राजमिस्त्री मोहम्मद अशरफ ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here